प्रमुख खबरें

कोरोना वैक्सीनेशन शुरू: 5592 हेल्थ केयर वर्कर को लगाए गए टीके, रायपुर टॉप पर

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य पूरे उत्साह पूर्वक माहौल से सभी जिलों में शुरू हो गया। विभाग द्वारा पहले से 9135  शेडयूल्ड स्वास्थ्य कर्मियों के विरू़द्व 5592 हेल्थ केयर वर्कर को टीका लगाया गया है।  पहले चरण में  2.67 लाख हेल्थ केयर वर्कर को टीका लगाया जाएगा। वैक्सीनेशन  के लांच के  लिए 97 वैक्सीनेशन साइट बनाए गए।

रायपुर स्थित पंडित जवाहर लाल नेहरू स्मृति चिकित्सालय में सबसे पहले मेकाहारा में कार्यरत सफाई कर्मी तुलसा तांडी को पहला टीका लगाया गया। प्रसिद्ध चिकित्सक डाॅ एटी दाबके, मेकाहारा के अधीक्षक डाॅ. विनीत जैन ,पद्मश्री डाॅ. पुखराज बाफना को राजनांदगांव में, डाॅ. टी के तुर्रें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी धमतरी को भी पहले दिन टीका लगया गया। टीका लगने के आधे घंटे तक सभी को निगरानी कक्ष में रखा गया। चिकित्सा महाविद्यालय  में नर्स लक्ष्मी साहू और सलित ने वैक्सीन लगाया। छत्तीसगढ़ को भारत सरकार द्वारा पहली खेप में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ‘कोविशील्ड’ के तीन लाख 23 हजार टीके उपलब्ध  कराए गए हैं। ये टीके आईसीएमआर द्वारा प्रमाणित हैं। इन सब की जानकारी कोविन पोर्टल में एंट्री की गई है।

कोल्ड चैन प्वाइंट में डीप-पिट और शार्ट-पिट तैयार किए गए: टीकाकरण के बाद किसी भी तरह की प्रतिकूल घटना या आपात स्थिति के प्रबंधन के लिए राज्य स्तर से लेकर टीकाकरण स्थलों तक एईएफआई (एडवर्स इवेंट फालेाइंग इम्यूनाइजेशन ) प्रबंधन प्रणाली को सुदृढ़ किया गया है। टीकाकरण के दौरान एवं बाद में जैव चिकित्सकीय अपशिष्टों के प्रबंधन के लिए भी समुचित व्यवस्था की गई है। सभी कोल्ड चैन प्वाइंट में डीप-पिट एवं शार्ट-पिट तैयार किए गए हैं।  

रायपुर टॉप पर, बलरामपुर सबसे नीचे: स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार रायपुर जिले में 344, दुर्ग जिले में 312, राजनांदगांव में 251, बिलासपुर में 359, सुकमा में 248, रायगढ़ मे 319, बालोद में 226, सरगुजा में 378, जांजगीर चांपा में110, बलौदा बाजार मे 219, जशपुर में 197, बीजापुर में 164, कोरबा में 99, कबीरधाम में 195, महासमुंद में 182, बेमेतरा में 179, धमतरी में 175, कोरिया में 169, कोंडागांव में 154, कांकेर में 160, गोरेला पेंडा मरवाही में 152, मुंगेली में 153, नारायणपुर में 48, गरियाबंद में 143, बस्तर मे 320, दंतेवाडा़ में 118, सूरजपुर में 129, बलरामपुर में 89 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई। 

28 दिन के अंदर लेना होगा दूसरा खुराक: वैक्सीन की पहली खुराक के 28 दिनों के अंदर दूसरा खुराक लेना होगा। सेकंड डोज लेने के दो सप्ताह के अंदर आम तौर पर एंटीबाडी का सुरक्षात्मक स्तर इम्यूनिटी विकसित होती है। वैैैक्सीन लगाने के बाद भी कोविड अनुरूप व्यवहार करना आवश्यक होगा, जिससे कोरोना के खतरे को कम किया जा सकेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button