प्रमुख खबरें

मितान बने रायपुर कलेक्टर: 12 घंटे के अंदर नवजात शिशु के पिता को जन्म प्रमाणपत्र के साथ ही जाति और निवास प्रमाणपत्र घर बैठे मिला

  • नगर निगम कमिश्नर ने कहा- 13 जरूरी प्रमाणपत्र की सुविधा एक फोन कॉल पर घर बैठे उपलब्ध

रायपुर। मुख्यमंत्री मितान योजना के जरिए रायपुर नगर निगम क्षेत्र के निवासी अपने जरूरी प्रमाणपत्र घर बैठे आसानी से प्राप्त कर रहे हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा 1 मई से शुरू की गई इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ प्राप्त करने संतोषी नगर रायपुर निवासी नरेश साहू ने अपने नवजात सुपुत्र उर्जित के जन्म प्रमाण पत्र का आवेदन टोल फ्री नंबर पर किया था।

आवेदन के महज 12 घंटे के भीतर ही मितान बने रायपुर कलेक्टर सौरभ कुमार और नगर निगम कमिश्नर प्रभात मलिक आवेदक के घर जाकर 2 मई को जन्म लिए शिशु का न केवल जन्म प्रमाणपत्र बल्कि साथ ही साथ निवास और जाति प्रमाणपत्र भी साथ ही साथ सौंपा।

आवेदक साहू ने इन सभी महत्वपूर्ण प्रमाणपत्रों को घर बैठे सरलता से उपलब्ध कराने पर प्रशासन का आभार भी व्यक्त किया। मुख्यमंत्री मितान योजना के जरिए 13 तरह के प्रमाणपत्र हेतु आवेदन टोल फ़्री नम्बर-14545 पर कॉल कर किए जा सकते है।

कॉल प्राप्त होने पर आवेदक की सहायता के लिए मितान घर तक पहुँचते है और जरूरी दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड करने के उपरांत तैयार प्रमाण पत्र आवेदक को घर पहुँचाकर देता है। इसके लिए आवेदन शुल्क भी मात्र पचास रुपए निर्धारित है जो नकद या ऑनलाइन जमा की जा सकती है।

कोई भी आवेदक अब जाति आय, जन्म, मृत्यु, विवाह प्रमाणपत्र या इनमें सुधार, भूमि सूचना प्रमाणपत्र या नान डिजीटाइस नकल के लिए इस टोल फ्री नम्बर पर आवेदन कर घर बैठे प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं। इससे न केवल आवेदक के समय, श्रम व ईंधन व पैसे की बचत होती है|

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button