खेल

वंशज और अमन ने एशियन यूथ एवं जूनियर बॉक्सिंग चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बनाई

  • जूनियर वर्ग में 15 मुक्केबाज रविवार को स्वर्ण के लिए चुनौती पेश करेंगे

नई दिल्ली| भारतीय मुक्केबाज वंशज और अमन सिंह ने शानदार प्रदर्शन करते हुए प्रभावशाली जीत के साथ जॉर्डन की राजधानी अम्मान में जारी एशियन यूथ एवं जूनियर बॉक्सिंग चैम्पियनशिपके फाइनल में जगह बना ली है।

पिछले सीजन में सिल्वर मेडल जीतने वाले वंशज (63.5 किग्रा) ने सीरिया के अहमद नबा को पहले राउंड में ही हरा दिया। उनके मुक्कों से नबा को बचाने के लिए रेफरी ने मैच शुरू होने के साथ ही इसे रोक दिया।


आनंद के बाहर होने के बाद अब विश्वनाथ सुरेश (48 किग्रा), वंशज और अमन के रूप में तीन भारतीय मुक्केबाज युवा पुरुष वर्ग के फाइनल में भाग लेंगे जबकि इस वर्ग में सात महिलाएं सोमवार को फाइनल खेलेंगी।
 
रविवार को होने वाले जूनियर वर्ग के फाइनल में 11 लड़कियों और चार लड़कों समेत देश के 15 मुक्केबाज स्वर्ण पदक के लिए अपनी चुनौती पेश करेंगे।

प्रजनेश गुणेश्वरन और अर्जुन काधे को 2022 टाटा ओपन महाराष्ट्र में वाइल्ड कार्ड प्रवेश मिला

दूसरी ओर, अमन ने भी 4-0 की जीत हासिल के साथ फाइनल में प्रवेश किया। अमन ने भी आक्रामक प्रदर्शन किया औऱ +92 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के टिम ओफेपोटाशोव पर प्रभावशाली जीत हासिल की।

एक अन्य युवा मुक्केबाज आनंद यादव ने उज्बेकिस्तान के अब्दुवली बुरिबोव के खिलाफ 3-2 की करीबी जीत के साथ 54 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में प्रवेश किया लेकिन बुरिबोव के विरोध के बाद मैच के परिणाम को पलट दिया गया औऱ इस तरह आनंद को कांस्य पदक के साथ अपने अभियान का समापन करना पड़ा।
 

प्रो कबड्‌डी लीग: पवन सहरावत के इस सीजन में 200 रेड प्वॉइंट पूरे, लेकिन यू मुंबा ने बेंगलुरु बुल्स को हराया
  
जूनियर में 21 और युवा वर्ग में 18 पदक के साथ, भारतीय दल ने इस प्रतिष्ठित महाद्वीपीय टूर्नामेंट में अब तक कुल 39 पदक हासिल किए हैं। इस साल इस टूर्नामेंट में पुरुषों और महिलाओं के दोनों आयु वर्ग (युवा और जूनियर) के मुकाबले एक साथ खेले जा रहे हैं।
 
दुबई में 2021 में आयोजित टूर्नामेंट के पिछले संस्करण के दौरान, भारत ने 14 स्वर्ण सहित 39 पदकों के साथ अपने अभियान का समापन किया।


 
यह इवेंट अब तक जोरदार प्रतिस्पर्धा का गवाह बना है क्योंकि इसमें भारत के अलावा, ईरान, कजाकिस्तान, मंगोलिया, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान सहित 21 देशों के 352 मुक्केबाज हिस्सा ले रहे हैं। फाइनल 13 और 14 मार्च को खेला जाएगा।
 
दुबई में 2021 में आयोजित एएसबीसी एशियाई युवा और जूनियर मुक्केबाजी चैंपियनशिप के पिछले संस्करण के दौरान, भारतीय दल ने 14 स्वर्ण सहित 39 पदक जीते थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button